Total Pageviews

Monday 28 December 2015

क्या आप जानते है छवि राजावत को ! नहीं अरे भाई आखिर फुर्सत मिले न्यूज देखने की तब तो जानोगे की कौन है!आखिर छवि राजावत !

चलिये हम बताते है !आखिर कौन हैछवि राजावत! चलिये आपका भी परिचय कराते है छवि राजावत सेपरिचय नामछवि राजावतखास बातभारत के राजस्थान के सोडा गाव की सरपंचप्राम्भिक शिक्षादिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज से स्नातक 


अब आपके मन में एक सवाल आया होगा सरपंच है! तो क्या हुआ बहुत सी जगह पर इंडिया में महिला सरपंच है ! पर इसमें ऐसा खास क्या है !
तो चलिये अब आपको इनकी खास बात के बारे में व इनके बारे में विस्तार से बता देते हैं |
इनकी शिक्षा की बात की जाए तो इन्होने पुणे के इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मोडर्न मेनेजमेंट से एमबी ए किया है !अब फिर आपके मन में एक सवाल आया होगा की एमबी ए किया है तो सरपंच क्यों ! आप लोग सोच रहे होगे की एमबी के बाद जॉब नहीं लगी होगी तो बन गयी होगी सरपंच ! पर आपको बता दे जो आपको सुनकर आश्चर्य होगा की छवि जी की कॉर्पोरेट कंपनी में जॉब लग गयी थी ! जो उन्होंने छोडकर ! अपने प्रयासों से गाव को वैश्विक पहचान दिलवाई और उनकी वजह से उनके गाव के नाम को आज विश्व स्तर पर जाना जाता है! अब आप सोच रहे होगे की जॉब छोडकर सरपंच बन ने की क्या जरुरत पर गयी !तो इसका जबाब हम जानते है खुद छवि जी से !
छवि जी के सब्दो में –MBA के बाद मैने सीनिअर मेनेजमेंट की जॉब की !लेकिन उस समय मुझे हमेशा महसूस होता था की जितनी मेरी जरुरत कंपनी को है ! उससे कही जायदा मेरे गाव को है !मैने जॉब को अलविदा कह दिया और गाव चली आई क्यों की व्यबस्था को दोषी साबित करने से ही किसी समस्या का समाधान नहीं निकलता !

अब आपने तो सुन लिया ही होगा की छवि जी ने ऐसा क्यों किया !क्यों की वो अपने गाव के लिए कुछ करना चाहती थी !
अब में आपको ये भी बताता हूँ ! की छवि जी केसे एका एक सुर्खियों में छा गयी ! 
जरासर दुनिया में गरीबी को मिटाने और विकास के नए रास्ते तलाशने के लिए सयुक्त राष्ट्र ने एक सम्मेलन का आयोजन किया !जिसमे कई देशों के राज नेताओ के सामने अधयक्षता के लिये छवि को बुलाया गया और गाँव के सरपंच के रूप में संबोधन किया गया तो वहाँ पर बैठे लोगो को परंपरागत वेशभूषा व बहुत कम पढ़ी लिखी तथा भाषण के लिए भी अपने साथ कोई लाएगी ऐसी युवती की आने की उम्मीद होती है ! 
तभी मंच पर एक युवती को आते देखकर लोगो ने अनुमान लगाया की वह कोई सयुक्त राष्ट्र की उच्च आधिकारि होगी ! पर उन्हे यह जानकर बड़ा आश्चर्य हुआ की वह युवती ही सोडा गाव की सरपंच छवि जी है !
मेरा कहना है की यदि ऐसा विचार गाँव के हर नागरिक का हो जाए तो गाँव भी शायद विकास कर सके !


No comments: